Header Ads

विराट कोहली ने किया बड़ा खुलासा और बताया कब से विरोधी टीम उनसे खाने लगे 'खौफ'

विराट कोहली ने पहली बार बताया कि पहले विरोधी टीम के मन में उनके प्रति कोई डर नहीं था। इसमें बदलाव इस साल के बाद आया।

 नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्त क्रिकेट के हर प्रारूप में विरोधी टीम के लिए बड़ा खौफ बने हुए हैं। विराट इस वक्त बल्लेबाजी में टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ी हैं और विरोधी टीम उन्हें आउट करने के लिए कई तरह की रणनीति पहले ही तैयार करती है। विराट का विकेट लेने का मतलब है टीम इंडिया पर जीत हासिल करने का रास्ता किसी भी टीम को लिए जल्दी खुल जाता है। हालांकि ये स्थिति वर्ष 2012 के पहले नहीं थी। विराट कोहली ने खुद बताया कि वर्ष 2012 तक विपक्षी टीम को उनसे कोई भय नहीं था, लेकिन इसके बाद से उन्होंने खुद में कई तरह के बदलाव किए और फिर वो एक प्रभावशाली खिलाड़ी बनने में कामयाब हो पाए।

विराट कोहली ने एमी पुरस्कार विजेता पत्रकार ग्राहम बेनसिंगर को दिए इंटरव्यू में कहा कि एक वक्त ऐसा भी था कि जब मैं बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरता था तो विपक्षी टीम में मुझे लेकर कोई डर नहीं होता था। मैं सिर्फ एक साधारण खिलाड़ी नहीं बनना चाहता था। मैं चाहता था कि विपक्षी टीम मुझे खतरनाक खिलाड़ी के रूप में ले। मैं जब बल्लेबाजी करने के लिए आऊं तो विपक्षी खिलाड़ी मुझे देखकर यह सोचें कि इसे जल्द से जल्द आउट करना पड़ेगा, नहीं तो हम मैच हार जाएंगे। इसके बाद मैंने खुद में बदलाव किए और आज स्थिति जरा अलग है।

विराट कोहली ने इस इंटरव्यू में अपनी फिटनेस के बारे में बताते हुए कहा कि वर्ष 2012 में ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस आने के बाद मैंने अपनी फिटनेस पर खुब मेहनत की और इसके बाद मेरे खेल में सुधार हुआ। उस दौरे पर मैंने एक बड़ा अंतर भारत और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बीच महसूस किया। उस वक्त ही मैंने सोचा था कि अगर हमें दुनिया की नंबर एक टीम बनना है तो हमें अपने खेलने ट्रेनिंग करने व खान-पान के तरीकों में काफी बदलाव करने होंगे। बिना बेस्ट फिटनेस के हम दुनिया की बड़ी टीमों के खिलाफ अच्छा नहीं खेल सकते हैं।
विराट ने बताया कि इसके बाद सबकुछ बदल गया। इस बार जब मैं इंग्लैंड विश्व कप खेलने गया था तब मेरा फिटनेस लेवल काफी अच्छा था। वहां खेले गए हरेक मैच के दौरान मेरा एनर्जी लेवल 120 फीसदी था। मैने लगातार मैच खेलते हुए भी कभी थकान महसूस नहीं की। आपको बता दें कि विराट अपनी फिटनेस पर काफी काम करते हैं और वो दुनिया के सबसे बेहतरीन फिट खिलाड़ियों में से एक हैं।

No comments

Powered by Blogger.